Home / सेहत और जिंदगी / बिस्तर पर पेशाब के इलाज के घरेलू नुस्खे Stop Bed Wetting while sleeping

बिस्तर पर पेशाब के इलाज के घरेलू नुस्खे Stop Bed Wetting while sleeping

बिस्तर पर पेशाब के इलाज के घरेलू नुस्खे Bedwetting (sleep enuresis) in Adults in Hindi

बिस्तर पर पेशाब के इलाज के घरेलू नुस्खे Stop Bed Wetting while sleeping in Hindi
बिस्तर पर पेशाब के इलाज के घरेलू नुस्खे Stop Bed Wetting while sleeping in Hindi

अगर छोटा बच्चा रात को बिस्तर पर सोते वक्त पेशाब करता है तो यह नॉर्मल बात है, लेकिन जब वह बच्चा बड़ा हो जाता है तब भी वह रात को सोते वक्त बिस्तर पर पेशाब करता है तो यह एक बीमारी हो सकती है। छोटे बच्चों का ब्लैडर छोटा होने के कारण बहुत ज्यादा देर तक पेशाब रोक नहीं सकते, इसलिए वह रात में ही पेशाब कर देते हैं।

अगर आप को इस समस्या से अपने बच्चों को छुटकारा दिलवाना है तो यह आर्टिकल आपके बहुत उपयोगी है। तो आइए इसलिए इसमें हम आपको बिस्तर पर पेशाब के इलाज के घरेलू नुस्खे बताएंगे।

How To control BedWetting in child and adult at night बिस्तर पर पेशाब के इलाज के घरेलू नुस्खे :-

  1. रात को सोने से पहले एक गर्म अजवायन चूर्ण बच्चे को खिलाई है या फिर इसे पानी में अजवाइन अच्छे से मिलाकर उसका अच्छे से काढा बनाई है और उसे पिलाइए। 10 से 15 दिन तक इसे लगातार करने से बिस्तर पर पेशाब करने  के बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।
  2. अगर आपको आयुर्वेदिक दवा का सहारा लेना है तो रोजाना नवजीवन रस की एक-एक गोली सुबह और शाम दूध के साथ दीजिए। ऐसा करने से कुछ ही दिन में आपको बदलाव दिखेगा।
  3. रोजाना बच्चे को 3 से 4 के लिए खिलाइए। ऐसा करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
  4. अक्रोड यह भी इस बीमारी के ऊपर एक असरकारक उपाय है। अक्रोड पेशाब आने की मात्रा कम कर देता है। इसलिए अगर आप रोजाना बच्चे को अखरोट खिलाते हो तो आप इस समस्या से जल्द ही छूट सकते हो।
  5. जायफल यह भी इस बीमारी पर एक उपाय कारक परिणाम करता है। जायफल अच्छे से घिस ले और फिर 1 गिलास दूध में इससे रोज सुबह शाम दीजिये। ये घरेलू नुस्खा अपनाने से आपको जल्दही राहत मिलेगी।
  6. दालचीनी खाने से शरीर में हल्की से गर्मी आ जाती है। इसकी वजह से बिस्तर पर पेशाब करने की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।
  7. रात को सोते वक्त ज्यादा पानी ना पिएं। इससे रात को बिस्तर पर पेशाब करने की मात्रा बढ़ जाती है।
  8. सोने से पहले बच्चे को अच्छे से पेशाब करा लेनी चाहिए।
  9. अगर यह सब उपाय अपनाने के बाद भी आपके बच्चे का बिस्तर पर पेशाब करने का प्रमाण कम नहीं हो रहा है तो एक अच्छे डॉक्टर की सलाह लें। और उनकी सलाह को अच्छे से फॉलो करें।

व्यायाम करने के चमत्कारी फायदे Benefits of Exercise in Hindi

हमे उमीद है हिंदी टिप्स का बिस्तर पर पेशाब के इलाज के घरेलू नुस्खे Bedwetting in Adults Treatment in hindi बच्चों का बिस्तर पर पेशाब करना कैसे रोकें हिंदी में Home remedies to avoid bed wetting in hindi बिस्तर गीला करने की समस्या दूर करने के घरेलू उपाय Adult Bedwetting cure tips in hindi बच्चों के बिस्तर गीला करने का उपचार तरीका bed wetting in young adults in hindi बिस्तर पर पेशाब करने के रोग का जबदस्त घरेलू नुस्खा Steps to stop bed wetting in hindi आपको पसंद आया होगा |

About Health Advice

Check Also

बिना जिम वजन कम कैसे करें

बिना जिम वजन कम कैसे करें Weight loss without Gym

बिना जिम वजन कम कैसे करें Weight Loss Tips in Hindi नमस्कार दोस्तों | हिंदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: